भानगढ़ किला: एक भूतिया कहानी || Xafar Space

भानगढ़ किला: एक भूतिया कहानी || Xafar Space


राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ किला अपने भूतिया रहस्यों और डरावनी कहानियों के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यह किला रात के समय बहुत ही भूतिया और खौफनाक हो जाता है। इस किले के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं, लेकिन सबसे मशहूर कहानी एक तांत्रिक और राजकुमारी रत्नावती की है।

तांत्रिक और राजकुमारी रत्नावती की कहानी

भानगढ़ के किले में एक समय में रत्नावती नाम की एक अत्यंत सुंदर राजकुमारी रहती थी। उसकी सुंदरता की चर्चा दूर-दूर तक फैली हुई थी। उसी राज्य में एक तांत्रिक सिंघिया भी रहता था, जो राजकुमारी से एकतरफा प्रेम करता था। लेकिन वह जानता था कि उसकी इच्छा कभी पूरी नहीं हो सकती, क्योंकि वह एक सामान्य तांत्रिक था और रत्नावती राजकुमारी।

एक दिन, तांत्रिक ने देखा कि राजकुमारी की दासी उनके लिए इत्र खरीद रही थी। तांत्रिक ने उस इत्र की बोतल पर जादू कर दिया, ताकि जब राजकुमारी उस इत्र को लगाए, तो वह उसकी ओर आकर्षित हो जाए। लेकिन राजकुमारी को तांत्रिक की चाल का पता चल गया और उसने वह बोतल एक बड़े पत्थर पर फेंक दी। बोतल के फूटते ही जादूगर का जादू उल्टा पड़ गया और तांत्रिक उसी पल मर गया। मरने से पहले, तांत्रिक ने श्राप दिया कि भानगढ़ का किला और यहां के सभी निवासी नष्ट हो जाएंगे और उनकी आत्माएं हमेशा के लिए किले में भटकेंगी।

भानगढ़ किले का वर्तमान

कहते हैं कि तांत्रिक के श्राप के बाद, भानगढ़ का किला और वहां की पूरी नगरी नष्ट हो गई। आज भी भानगढ़ किला खंडहरों में तब्दील हो चुका है, और वहां रात को जाना मना है। स्थानीय लोग कहते हैं कि रात के समय किले में भूतों की आवाजें सुनाई देती हैं, और कई लोगों ने वहां अजीबोगरीब घटनाओं का अनुभव किया है। 

डरावने अनुभव

विजिटर्स का कहना है कि उन्होंने वहां रात के समय अजीब आवाजें सुनी हैं, जैसे कि किसी के चीखने-चिल्लाने की आवाजें, और उन्हें ऐसा महसूस हुआ है जैसे कोई उनके पीछे चल रहा हो। कुछ लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने तांत्रिक और राजकुमारी की आत्माओं को देखा है।

निष्कर्ष

भानगढ़ किला सिर्फ एक ऐतिहासिक धरोहर ही नहीं, बल्कि एक रहस्यमय और भूतिया जगह भी है। यह किला अपने आप में एक रहस्य है, जो आज भी अपने अंदर कई अनसुलझे सवाल और कहानियां समेटे हुए है। अगर आपमें हिम्मत है, तो एक बार दिन के उजाले में इस किले की यात्रा जरूर करें, लेकिन रात में जाने से बचें, क्योंकि कौन जानता है कि आप भी उन आत्माओं के शिकार बन सकते हैं जो वहां भटक रही हैं।

समाप्त

यह कहानी हमें यह याद दिलाती है कि इतिहास और रहस्य अक्सर हमारे सामने ऐसे प्रश्न छोड़ जाते हैं, जिनका उत्तर शायद कभी न मिल सके।

Keywords:-

Kahani
Hindi Kahaniya
Motivational Kahaniya
Motivational Stories
Hindi Motivational Kahani
Sad Story
Ghost Wali Story
Bhooton Ki Kahani


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक अजनबी का रहस्य || Xafar Space

छुट्टियों पर जाने की योजना || Horror Story

एक गरीब जूते पालिस करने वाले लडके की कहानी